The Single Best Strategy To Use For खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

Wiki Article



खड़े होकर पानी पीने के कई नुकसान होते हैं जिनमें से एक है किडनी की बीमारी और दूसरी अर्थराइटिस की समस्या. हालांकि इसके औ ...अधिक पढ़ें

खाने के दौरान आपकी पोजीशन आपके पाचन को काफी हद तक प्रभावित करती है। खड़े होकर खाने से पेट तेजी से खाली होता है और भोजन अति सूक्ष्म कणों में टूटने से पहले आंत में चला जाता है। इससे आंत पर दबाव बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एक हद तक यह माना जाता है कि पेट से आंत तक भोजन की तत्काल गति गुरुत्वाकर्षण बल के कारण होती है।

आर्युवेद के अनुसार जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पैर ठंडे होने चाहिए.

उसकी मां सुगनी देवी जब उसे घर पर खाने के लिए साग माड़ व भात बनाकर देती थी, तो उसे रास नही आता था। इसी बीच एकदिन राजेश साग माड़ व भात देखकर क्रोध में आ गया। और सारा खाना उठा कर फेंक दिया। फिर घर से निकल गया।जिसके बाद वह वापस घर नहीं आया।

पोषक तत्वों की कमी- खड़े होकर खाना खाने से शरीर को पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते.

आजकल खड़े होकर भोजन करना आम हो चुका है। शादी हो या कोई आयोजन बैठकर खाने का कोई नियम ही नहीं है। घर पर भी बच्चे खड़े होकर ही खाना-पीना करते हैं, दफ्तर जाने में देरी न हो इसलिए कई लोग खड़े- खड़े ही खाना खाकर निकल जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खड़े होकर भोजन करना सेहत के लिए कितना हानिकारक है और पाचनतंत्र के साथ ही शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है इसलिए किसी को भी खड़े होकर भोजन नहीं करना चाहिए। अगली स्लाइड्स से डॉ हेमंत लुब्बे, जनरल फिजिशियन, रामपीठ हॉस्पिटल से जानिए खड़े होकर खाना खाने से होते हैं कौन-कौनसे नुकसान। 

क्या आप खड़े होकर खाते हैं? पता लगाएं कि यह आपके शरीर के लिए स्वस्थ है या नहीं

घर हो या बाहर, हम में से अधिकांश लोगों ने बैठकर खाना खाना लगभग छोड़ दिया है। फैशन कहें या या वक्त की कमी के चलते खड़े होकर खाना हमारे कल्चर में शामिल हो गया है। कल्चर तक तो ठीक है, लेकिन अगर ये आपकी भी आदत में शुमार हो चुका है तो आपको इसके नुकसान भी पता होना चाहिए।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड के साथ चिह्नित कर रहे हैं *

-भोजन जब हम खड़े होकर करते हैं तो निचले अंगों में वात रोग जैसे कब्‍ज़, पेट में गैस, घुटनों में दर्द व कमर दर्द आदि की शिक़ायत होने लगती है। केवल कब्‍ज़ हो जाए तो अनेक प्रकार की बीमारियाँ उत्‍पन्‍न हो लगती हैं।

होती है अपच की समस्या- जब बैठे होते हैं तो मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स होती हैं.

हॉलीवुड साउथ सिनेमा मूवी रिव्यूज़ check here दुनिया पाकिस्तान

अपच- खड़े होकर खाना खाने से पेट की आंते सिकुड जाती हैं जिससे अपच की समस्या होने लगती है.

प्रचलित रामायण महाभारत फनी जोक्स चुटकुले

Report this wiki page